Hero Splendor+ Xtech VS Honda Shine 100
अगर हम इंडिया में एंट्री लेवल मोटर साइकिल सेगमेंट की बात करें,तो Hero Splendor+ Xtech और Honda Shine 100 लोगों के बीच में काफी पॉपुलर है और उसके पीछे सिंपल सा रीजन यह है कि ये मोटरसाइकिल्स अफोर्डेबल होती हैं और यह Mass Audience को cover करती है | इसमें कुछ ऐसी मोटरसाइकिल्स हैं ,जो काफी ज्यादा पॉपुलर हैं पहली है Hero Splendor+ Xtech मोटरसाइकिल , जो बहुत सालों से इंडिया में बिक रही है| और अभी तक यह अपने सेगमेंट की टॉप सेलिंग बाइक है | और दुसरी Honda Shine 100 जो इस भारतीय लोगो की सबसे ज्यादा पसंदीदा बाइक्स में से एक है | अपने इस लेख के माध्यम से हम दोनों बाइक्स मध्य एक व्यवस्थित तुलनात्मक अध्ययन करेंगे , सम्पूर्ण जानकारी के लिए इस लेख को पूरा जरूर पड़े |
Design
अगर डिज़ाइन की बात करे तो स्प्लेंडर+ एक्सटेक अपनी विशिष्ट डिज़ाइन के लिया जानी जाती है , इसमें कंपनी ने प्रीमियम टच दिए है | जो इसकी डिमांड को और अधिक बढ़ाते हैं। स्पोर्टिंग एलईडी डीआरएल स्ट्रिप्स और टेलीस्कोपिक फोर्क्स, इसे आकर्षक लुक देता है। ट्यूबलेस टायरों को शामिल करने से पंक्चर होने की स्थिति में टायर ऑटोमैटिक टायर पंचर सही हो जाएगा हैं। इस बीच, हौंडा शाइन 100 हैलोजन लाइट और मैट ब्लैक फिनिश प्रीमियम टच डिज़ाइन इसकी प्रसिद्धी को और अधिक बढ़ाते है |
Engine
अगर हम हीरो स्प्लेंडर+ एक्सटेक ( Hero Splendor+ Xtech ) के इंजन की बात करे तो इसमें 97.2cc एयर-कूल्ड, 4-स्ट्रोक, सिंगल-सिलेंडर, OHC इंजन द्वारा संचालित है। इसकी विस्तृत जानकारी नीचे है |
इंजन प्रकार: एयर कूल्ड, 4-स्ट्रोक, सिंगल सिलेंडर, OHC
विस्थापन: 97.2 सीसी
अधिकतम पावर: 8.02 पीएस @ 8000 आरपीएम
अधिकतम टॉर्क: 8.05 एनएम @ 6000 आरपीएम
बोर और स्ट्रोक: 50.0 x 49.5 मिमी
ईंधन प्रणाली: उन्नत क्रमादेशित ईंधन इंजेक्शन (एपीएफआई)
ट्रांसमिशन: 4-स्पीड कॉन्स्टेंट मेश
स्टार्ट : किक और सेल्फ
अगर Honda Shine 100 के इंजन की बात करें तो इंजन का प्रकार: 4-स्ट्रोक, सिंगल-सिलेंडर, इसमें एयर-कूल्ड
विस्थापन: 98.98cc
बोर x स्ट्रोक: 50.0 मिमी x 49.5 मिमी
संपीड़न अनुपात: 9.3:1
अधिकतम पावर: 7.38 पीएस @ 7500 आरपीएम
अधिकतम टॉर्क: 8.05 एनएम @ 5000 आरपीएम
गियरबॉक्स: 4-स्पीड
ईंधन प्रणाली: पीजीएम-एफआई (प्रोग्राम्ड ईंधन इंजेक्शन)
इग्निशन सिस्टम: डिजिटल सीडीआई
क्लच: गीला, मल्टी-प्लेट
स्टार्टिंग सिस्टम: इलेक्ट्रिक और किक
Breaking System-
हीरो स्प्लेंडर+ एक्सटेक और होंडा शाइन 100 के बीच तुलना से ब्रेकिंग अंतर का पता चलता है। स्प्लेंडर+ एक्सटेक में बड़े रियर ड्रम ब्रेक (130 मिमी बनाम शाइन के 110 मिमी) हैं, जो ब्रेकिंग उपयोगिता को बढ़ाते हैं। एक्सटेक इंटीग्रेटेड ब्रेकिंग सिस्टम (IBS ) उपयोग में लाता है, जबकि हौंडा शाइन 100 कंबाइंड ब्रेकिंग सिस्टम (CBS ) का उपयोग करता है स्प्लेंडर+ एक्सटेक के ट्यूबलेस टायर और वजन अपने सेगमेंट में शाइन 100 की तुलना में इसके ब्रेकिंग सिस्टम में सहयोग देते है |
Electricals features-
होंडा शाइन 100 की तुलना में हीरो स्प्लेंडर+ एक्सटेक में अधिक उन्नत विद्युत विशेषताएं हैं। यह पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, कॉल और एसएमएस अलर्ट, नेविगेशन सहायता और हजार्ड लाइट के साथ आता है। दूसरी ओर, होंडा शाइन 100 में एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और सीमित सुविधाओं के साथ अधिक मजबूती प्रदान करते है
Hero Splendor+ Xtech VS Honda Shine 100
Specification | Hero Super Splendor Xtec | Honda Shine 100 |
---|---|---|
Displacement (Engine Capacity) | 124.7 cc | 100 cc |
Transmission | 5 Speed Manual | 4 Speed Manual |
Mileage – Owner Reported | 55 kmpl | N/A |
Kerb Weight | 123 kg | N/A |
Power & Performance | ||
Fuel Type | Petrol | Petrol |
Max Power | 10.72 bhp @ 7,500 rpm | 7.61 bhp |
Max Torque | 10.6 Nm @ 6,000 rpm | 8.05 Nm |
Emission Standard | BS-VI | BS-VI |
Cylinders | 1 | 1 |
Stroke | 57.8 mm | N/A |
Valves Per Cylinder | 2 | 1 |
Compression Ratio | 9.9:1 | N/A |
Ignition | CDI | CDI |
Spark Plugs | 1 Per Cylinder | 1 Per Cylinder |
Cooling System | Air Cooled | Air Cooled |
Transmission | 5 Speed Manual | 4 Speed Manual |
Transmission Type | Chain Drive | Chain Drive |
Gear Shifting Pattern | 1 Down 4 Up | N/A |
Clutch | Wet Multiplate | N/A |
Fuel Delivery System | Fuel Injection | Fuel Injection |
Fuel Tank Capacity | 12 litres | N/A |
Reserve Fuel Capacity | 1 litre | N/A |
Riding Range | 660 Km | N/A |
Mileage – ARAI | 68 kmpl | N/A |
Mileage – Owner Reported | 55 kmpl | N/A |
Top Speed | 90 Kmph | N/A |
Brakes, Wheels & Suspension | ||
Braking System | IBS | CBS |
Front Brake Type | Disc | Drum |
Front Brake Size | 240 mm | N/A |
Rear Brake Type | Drum | Drum |
Rear Brake Size | 130 mm | N/A |
Caliper Type | Dual Piston | Not Applicable |
Wheel Type | Alloy | Alloy |
Front Wheel Size | 18 inch | N/A |
Rear Wheel Size | 18 inch | N/A |
Front Tyre Size | 80/100 – 18 | N/A |
Rear Tyre Size | 90/90 – 18 | N/A |
Tyre Type | Tubeless | N/A |
Radial Tyres | No | No |
Front Tyre Pressure (Rider) | 25 psi | N/A |
Rear Tyre Pressure (Rider) | 28 psi | N/A |
Front Tyre Pressure (Rider & Pillion) | 25 psi | N/A |
Rear Tyre Pressure (Rider & Pillion) | 41 psi | N/A |
Front Suspension | Telescopic Hydraulic Shock Absorbers | Telescopic Forks |
Rear Suspension | 5-step Adjustable Hydraulic Shock Absorbers | Dual Rear Shock Absorbers |
Dimensions & Chassis | ||
Kerb Weight | 123 kg | N/A |
Overall Length | 2,042 mm | N/A |
Overall Width | 740 mm | N/A |
Overall Height | 1,102 mm | N/A |
Wheelbase | 1,273 mm | 1,245 mm |
Ground Clearance | 180 mm | 168 mm |
Seat Height | 799 mm | 786 mm |
Chassis Type | Tubular Diamond Frame | Tubular Frame |
Price in india-
हीरो स्प्लेंडर+ एक्सटेक: कीमत लगभग ₹68,900 से ₹72,500 (एक्स-शोरूम) तक शुरू होती है।
होंडा शाइन 100: कीमत सीमा लगभग ₹73,500 से ₹78,500 (एक्स-शोरूम) तक है।
Official website-
- Honda India: https://www.honda2wheelersindia.com/
- Honda: https://global.honda/
- Hero India: https://www.heromotocorp.com/en-in.html
- Hero: https://www.heromotocorp.com/en-in.html
Get Automobile news- https://jankariinsights.in/category/automobile/
” ऊपर दी गई जानकारी हमारे द्वारा कंपनी के ऑफिसियल वेबसाइट और कुछ ऑफिशल यूट्यूब चैनल के माध्यम से उपलब्ध कराई जा रही है| बाइक को लेने से पहले एक बार अपने स्तर पर भी इसके फीचर्स इसकी विशेषताओं के बारे में डीलर से जानकारी प्राप्त कर ले| आशा करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा | इस लिंक को अपने दोस्तों के साथ साझा करें| और अपने बहुमूल्य सुझावों को हमें ईमेल करें|